Running Benefits and Tips in Hindi | दौडने के फायदे और कुछ जरूरी टिप्स

Running Benefits Tips in Hindi | दौडने के फायदे और कुछ जरूरी टिप्स




Running Benefits Tips in Hindi. मैं  Dr. Manoj Das आज आपके साथ दौडने के फायदे और कुछ जरूरी टिप्स में share कर रहा हूँ. मेरी कोशिश होगी की यह लेख  Hindi में इस विषय पर लिखे गए सबसे अच्छे लेखों में से एक हो ।

बॉडी को चुस्त दुरस्त रखने के लिए सबसे बढिया तरीका रनिंग करना हैं । रन का महत्व एक्सरसाईज में सबसे ज्यादा हैं । रनिंग करने से बॉडी में लचीलापन आता हैं । दौडना शरीर को हेल्दी बनाता हैं ।

इस लेख में हम आपको दौडने के अलग अलग फिज़िकल फायदे एवं रनिंग से जुडे आवश्यक टिप्स भी देंगे । तो चलिए जानते हैं :-



1. दौडने के फायदे:- रन करना हमारे हेल्थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं । रन करने से बहुत सारी बीमारियों से छुट्टी मिल जाती हैं तो आइए जानते हैं दौड़ने के फायदे ( Running benefits)

2. वजन घटाना:- वजन घटाने (wet loss) के लिये दौडना यह एक अच्छा विकल्प हैं । दौडना अतिरिक्त कैलेरी को घटाने के लिये और शरीर का वजन नियंत्रित करने का काम करती हैं । स्थूलता कम करने के लिये चलने की तुलना में रन को ज्यादा कारगर माना जाता हैं । अगर आप हर रोज करते हैं, तो आपको बेहतर परिणाम नजर आयेंगे ।

3. पेट की चर्बी:- पेट की चर्बी घटाने में दौडने के फायदे देखे गये हैं । अगर आप पेट की चर्बी को जल्द घटाने का कारगर तरिका हो सकता हैं । हर रोज 30-60 मिनट की पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकती हैं ।

4. स्वस्थ फेफडे:- दौडने से फेफडे स्वस्थ रहने में मदद मिलती हैं । नियमित दौड करने से फेफडो को स्वस्थ रखने का काम करती हैं । यह क्रिया फेफडों एवं सांस मार्गो से बैक्टीरिया को बाहर करने में मदद करता हैं ।

 

5. तनाव से छुट्टी:- रन न सिर्फ शारिरीक बल्कि मानसिक स्वस्थ रखने का काम भी करती हैं । रन आप के बॉडी में सेरोटोनिन नामक हार्मोन को बढा देता हैं ।

6. मधुमेह:- आपको पता हैं कि, मधुमेह जैसी बिमारी के लिये भी दौड़ना लाभदायक हैं । रनिंग करने से रक्तशर्करा को नियंत्रित कर टाईप-2 डायबिटीज को रोकने के लिये मदद करती हैं । मधुमेह से जुडी जटिलता में भी सुधार का कार्य कर सकता हैं ।

7. अन्य फायदे :- रनिंग हमे फिज़िकल रूप फिट रखने में मददगार साबित होती हैं जैसे कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती हैं । अच्छी नींद, पाचन शक्ति स्ट्रांग होती, रोग प्रतिरोधक क्षमता में इज़ाफ़ा एवं लांग लाइफ के लिए रन करना बहुत ही फायदेमंद है ।

दौडने के लिये कुछ टिप्स (Running Benefits Tips)



यदि आप लांग रन पर जा रहे हैं तो नीचे बताये जा रहे अन्य सुझावों का पालन भी करे :-

1. पानी पिये रन करने के लिए सबसे पहले पानी पिये । आप अपने साथ पानी की बोतल भी रख सकते हैं ।

2. दौड के बाद कुछ ना खाये थोडे समय बाद फल, जूस का सेवन करे ।

3. दौडने से पहले कुछ हल्का अल्पोपहार ले । इससे आपको दौडने के लिये ऊर्जा मिलेगी । कभी भी खाली पेट रनिंग ना करें ।

4. गर्मी के मौसम में चुस्त एवं भारी कपडे ना पहने । ढिले कपडे पहने, जिससे दौडने में आसानी हो सके ।

5. यदि आप लम्बी दौड़ लगाने जा रहे हैं तो दौड़ने की शुरुआत धीमी गति से करे । एवं लगातार एक ही रफ्तार से दौड़ते रहे ताकि आपकी सास न फुले ।

Read Also – Morning Walk Benefits in Hindi | नियमित मॉर्निंग वॉक (सुबह की सैर) करने के फायदे

आसानी से दौडने का तरीका (Running Tips)






 

दौड़ने का एक तरीका होता हैं जिससे हम बेहतर रन कर सकते हैं और लांग टाइम तक दौड़ सकते हैं तो आइए जानें :-

1. आराम जो लोग दौडना शुरु कर रहे हैं, वे हफ्ते में 2 दिन आराम खूद को दें । शुरुआत में शरीर को बिना आराम दिये लगातार दौडना तकलिफ भरा हो सकता हैं ।

2. सड़क किनारे न दौड़े तेज दौडने के लिए कुछ सावधानिया भी शामिल हैं । जिन लोगों की सांस जल्दी फूल जाती हैं वे सडक किनारे दौड़ने से बचे । क्योंकि पॉल्यूशन उनके लिये प्रॉब्लम खडी कर सकता हैं ।

3. दौड़ने से पहले थोड़ा वार्म अप जरूरी है । जिसे जोड़ो में अकड़न न रहे ।

4. यदि आप रन करने जा रहे हैं तो रन करने से पहले पैदल चले । जिसे आप फिज़िकली रूप से दौड़ने के लिए तैयार हो ।

5. दूरी नोट करें रन करने से पहले आप दूरी को जरूर नोट करें ताकि आपको ध्यान रहे की रन कितना हुआ है । आपकी रनिंग क्षमता बढ़ी हैं या घटी ।

अगर आपको यह हमारा लेख पसंद आया तो जरुर औरों को भी शेयर करें ।