मैं  Dr. Manoj Das आज आपके साथ Khana Khane Ka Sahi Time in Hindi  में share कर रहा हूँ. मेरी कोशिश होगी की यह लेख  Hindi में इस विषय पर लिखे गए सबसे अच्छे लेखों में से एक हो ।

भोजन मानव शरीर की प्रथम आवश्यकता हैं । भोजन के बिना हम अधिक समय तक जिंदा नहीं रह सकते हैं । भोजन से शरीर की एनर्जी मिलती हैं । मगर यदि खाना खाने का सही समय एवं सही तरीके इस्तेमाल नहीं करते हैं तो कई बीमारियों को बुलावा देने जैसा है जैसे अपचन, ऐ सी डी टी, मोटापा, मधुमेह एवं पेट से जुड़ी तमाम बीमारियां ।

अधिकतर बीमारियों की जड़ पेट में खराबी होती हैं । यदि आप भोजन सही समय एवं सही तरीके से करते हैं तो आप 90% बीमारियों से बच सकते हैं । जी हां आज हम भोजन करने का सही समय एवं तरीके के बारे में रोचक जानकारी देने जा रहे हैं तो आइए जानें :-

आम तौर पर हम दिन में 3 बार भोजन करते हैं ब्रेकफास्ट, लंच एवं डिनर । लेकिन कामकाज में अधिक व्यस्तता के कारण हम समय पर खा नहीं पाते हैं जो एक परेशानी का कारण बन जाता हैं । समय पर हमारी बॉडी को एनर्जी नहीं मिल पाती हैं । Khana Khane Ka Sahi Time in Hindi

तो चलिए जानते हैं किस समय क्या करना चाहिए जैसे, Khane Ka Sahi Time



1. ब्रेकफास्ट :- सुबह नास्ता करने का सही समय सुबह नियमित कार्यो से निवृत होने के 30 मिनट बाद यानी 7 बजे तक । लेकिन आप 10 बजे तक ब्रेकफास्ट कर सकते हैं । नास्ते में प्रोटिन जरूर लेना चाहिए ।

लंच :- दोपहर का भोजन का सही समय दिन की 1 बजे से हैं मगर 4 बजे के बाद खाना न खायें ।

डिनर :- रात का भोजन करने का सही समय सायं 7 बजे से है लेकिन 10 बजे का बाद भोजन न करें । क्योंकि बाद में नींद डिस्टर्ब होती हैं जिसे आप समय पर सो नहीं पाएंगे । देर रात तक खाना खाने से अपचन की प्रॉब्लम हो सकती हैं ।

भोजन करते समय यदि आप सही तरीका इस्तेमाल नहीं करते हैं तो कई तरह की प्रॉब्लम बढ़ सकती हैं क्योंकि हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी नहीं मिल पाती हैं जिससे बीमारियों का घर बन जाता हैं

तो चलिए तरीके के बारे में बात करते हैं,



1. भोजन चबाकर खाएं :- भोजन करने का सबसे पहला तरीका यह है कि भोजन को चबा चबा कर खाना चाहिए । चबा कर खाने से भोजन में मौजूद पौष्टिक तत्व लार के साथ मिल जाते हैं साथ पाचन क्रिया भी आसानी से सम्पन्न होती हैं ।

2. धीरे धीरे खायें :- भोजन धीरे धीरे करना चाहिए । जल्दबाजी से भोजन करने से श्वास नली में फंसने जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं ।

3. नीचे बैठकर खाना खाये :- खाना हमेशा बैठकर खाना चाहिए जिसे आप मानसिक रूप से पाचन क्रिया के तैयार हो जाते हैं । खड़े पाव खाने से पाचन संबंधी समस्या हो सकती हैं ।

4. गुनगुना पानी पियें :- भोजन करते समय ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिये मगर थोड़ा थोड़ा पानी गुनगुना करके पी सकते हैं जिसे आपकी पाचन शक्ति बढेंगी । मगर भोजन करने के तत्काल बाद पानी नहीं पिये उसके 1 घण्टे बाद पानी पी सकते हैं ।

5. अन्य तरीके :- भोजन करते समय लड़ाई, झगड़े न करे, छोटे छोटे निवाले ले एवं किसी तरह की हड़बड़ी न करें इत्यादि ।

जिस तरह भोजन को सही समय एवं सही तरीके से करना चाहिए उसी प्रकार भोजन करने के बाद भी कुछ समय तक हमे कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए ताकि जो खाया है उनका पाचन क्रिया अच्छे से हो औऱ हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिले ।

जैसे भोजन करने के तुरन्त बाद धूम्रपान न करे, चाय से भी परहेज करें, फल फ्रूट न खायें , एक्सरसाइज न करें एवं नहाना भी नहीं चाहिए । इसी प्रकार रात को भोजन करने के तत्काल बाद सोना नहीं चाहिए । कम से कम 500 कदम चलना चाहिए जिसे पाचन क्रिया आसानी से होती हैं ।




निवेदन:- यदि  यह लेख आपके लिए लाभप्रद रहा हो तो कृपया  कृपया  comment के  माध्यम  से  मुझे ज़रूर बताएं.और इसे अपने Facebook friends के साथ ज़रूर share करें